Monday, March 23, 2020

Uttarakhand Lockdown Day 2 - लोगों की लापरवाही कहीं भारी ना पड़ जाए।

आज कोरोना वायरस के खतरे को देख कर कल के 1 दिन के "जनता कर्फ्यू" को 31 मार्च तक बढ़ा दिया गया है। क्योंकि देश में कोरोना वायरस के खतरे का तीसरा स्टेज है जो काफी संवेदनशील है खतरनाक है, जिसमें वायरस काफी तेजी से बढ़ता है। ईरान, अमरीका, इटली जैसे देशों में इसी स्टेज में वायरस ने कोहराम मचा दिया था। जिस कारण देश के कई राज्यों में लॉक डाउन लगा दिया गया है।



Also Read - Uttarakhand Lockdown Day 1

आज लॉक डाउन के दूसरे दिन सब कुछ नार्मल रहा पर लोग इस आजादी का गलत फायदा उठा कर बेवजह घूम रहे है, छोटी छोटी अनावश्यक कारणों पर भी घर से बाहर निकल रहे हैं। भीड़ में जा रहे है जिस से कोरोना वायरस के फैलने का खतरा बढ़ रहा है। आज 2 और लोगों के कोरोना वायरस के कारण जान चली गई जिस से अब भारत में कोरोना से मरने वालों को संख्या 8 हो चुकी है, जिसमे 5 इस तीसरे स्टेज में ही हुई है। जो कि इस वायरस की भयावह को बता रही है।


इस तरह लोगों के गैरजिम्मेदाराना रवैये से परेशान हो कर प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर अपनी नाराजगी जाहिर की और सभी राज्य सरकारों को इस पर सख्त रवैया अपनाने को कहा गया है।



लोगों के इसी लापरवाही की वजह से आज पंजाब में लॉक डाउन को सीधे कर्फ्यू में बदल दिया गया है, यानी लॉक डाउन में जनता को कुछ आजादी होती है पर कर्फ्यू में बिना पुलिस/सरकार की इजाजत के कही नही जा सकते और न ही बाहर निकल सकते हैं।

लोग इसे अभी भी मजाक समझ रहे हैं या फिर इस बीमारी को हल्के में ले रहे है और सोच रहे हैं कि उन्हें ये बीमारी नही होगी और ये लापरवाही ही दुनिया के बड़े बड़े देशों को तबाह कर रही है। इटली में मौतों को संख्या चीन (जहा से इस वायरस की शुरुवात हुई) से भी ज्यादा हो गई है और 4000 का आंकड़ा पार कर चुकी है। अमेरिका में आज एक ही दिन में 100 लोगों की जान चली गई। चीन ने अपने सभी शहरों खासकर वुहान (जहा से ये वायरस फैला) को पूरी तरह से लॉक डाउन कर दिया था और अपनी जनता को 2 महीने तक घर पर रखा जिस कारण इस वायरस को फैलाने का मौका नही मिला और जो इस से बीमार थे उन्हें इलाज दिया गया और वायरस को काबू किया गया। 3000 से ज्यादा मौतों के बाद आज लगातार चीन में 4 दिन बाद भी कोई नया केेस नही आया।

Live Map Link

Live COVID19 Report - Click Here

अब मुझे लगता है अगर ऐसा ही रहा तो देश के सभी राज्यों को कर्फ्यू लगा देना चाहिए। और लोगों को सख्ती से इसका पालन करवाना होगा। तभी इस पर काबू पाया जा सकता है।

credit - worldometers.info


और सभी को यही कहूंगा कि कुछ दिन दाल रोटी और चावल खा कर ग़ुज़रा कर लो फिर साथ में जिंदगी भर पार्टी करना। पर ये आने वाले कुछ हफ्ते देश और देश के लोगों का भविष्य तय करेंगे।

क्योंकि देश में कई लोग ऐसे है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन जीते है और उनकी शारीरिक क्षमता इतनी मजबूत नही कि वो इस वायरस से लड़ सके। इसलिए ये वायरस फैला तो एक बहुत बड़ी आबादी को चंद समय में ही अपनी चपेट में ले लेगा।

इसलिए इसे मजाक में न ले कर थोड़ी सी परेशानी झेल कर देश का साथ दे।

No comments:

Post a Comment